अनिल कुंबले से आगे निकले आर अश्विन, ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

अनिल कुंबले से आगे निकले आर अश्विन, ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम


अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन के लिए चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला जा रहा टेस्ट मैच काफी यादगार रहा है. अपने होम ग्राउंड पर लगभग साढ़ें 3 साल बाद लौटे अश्विन ने पहली पारी में शतक लगाते हुए भारतीय टीम की स्थिति मजबूत की. लेकिन बांग्लादेश की दूसरी पारी में उन्होंने गेंद से भी कमाल किया है और अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

अनिल कुंबल को छोड़ा पीछे

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले टेस्ट मैचों की चौथी पारी में देश की तरफ से सर्वाधिक 94 विकेट लिए थे. अब कुंबले का ये रिकॉर्ड अश्विन ने तोड़ दिया है. चौथी पारी में अब उनके 96 विकेट हो गए हैं और वे इस मामले में भारत के नंबर एक गेंदबाज हो गए हैं. भारत की ओर से चौथी पारी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में बिशन सिंह बेदी  (60 विकेट),इशांत शर्मा ( 54 विकेट),रवींद्र जडेजा  (51 विकेट)  का नाम है.

अश्विन ने की धोनी की बराबरी

बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट में पहली पारी में अश्विन ने 133 गेंद में 113 रन बनाए थे. ये टेस्ट में उनका छठा शतक था. टेस्ट शतकों के मामले में अश्विन धोनी के बराबर हो गए हैं. धोनी ने भी टेस्ट में 6 शतक लगाए हैं.

अश्विन का टेस्ट करियर

चेन्नई टेस्ट से पहले आर अश्विन ने 100 टेस्ट मैच खेले थे. 5 शतक और 14 अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने 3309 रन बनाए हैं. इसके अलावा वे 516 विकेट भी ले चुके थे जिसमें 36 बार एक पारी में 5 विकेट लिए हैं. चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाने के साथ ही तीसरे दिन के खेल की समाप्ति तक वे 3 विकेट चटका चुके हैं.  चौथे दिन का खेल शुरु होगा तो नजरे अश्विन पर होंगी. चौथी पारी में पिच स्पिनर्स को मदद करती है. ऐसे में अश्विन और विकेट ले सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment